Home / कार्पोरेट / नवरात्र में रखी जाएगी लखनऊ मेट्रो की नींव

नवरात्र में रखी जाएगी लखनऊ मेट्रो की नींव

lucknow metro
लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट लखनऊ मेट्रो को पंख लगाने के लिए अब प्रशासनिक अमला तेजी से कार्य में जुट गया है। लखनऊ को मेट्रो का तोहफा देने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए नवरात्र में मेट्रो रेल परियोजना की नींव रखने की पूरी तैयारी है। एक अधिकारी ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर के पास स्थित पीएसी के सामने से सिविल कार्य शुरू होगा। माना जा रहा है कि 27 से 29 सितंबर को इसकी शुरुआत की जा सकती है। वहीं डिपो निर्माण के लिए एलएमआरसी को पीएसी की भूमि पर कब्जा मिल गया है। इस प्रक्रिया के बाद पीएसी के भवनों को शिफ्ट किया जाएगा।
मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार, मेट्रो रेल का काम तय समय पर शुरू करने के लिए मेट्रो रेल कारपोरेशन पूरे जोर-शोर से लगा हुआ है। दरअसल, नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर के लिए डिपो का निर्माण कानपुर रोड स्थित 32वीं वाहिनी पीएसी की जमीन पर किया जाना है। मार्च में इसका शिलान्यास हो चुका है।
डिपो निर्माण के लिए 85 एकड़ में फैले पीएसी भूमि का करीब 52 एकड़ हिस्सा मेट्रो परियोजना के लिए लिया जाएगा। एलएमआरसी को इस भूमि में से प्रारंभिक रूप से 46.05 एकड़ भूमि पर भौतिक कब्जा मिल गया है। एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव और पीएसी के महानिदेशक के बीच करार पर हस्ताक्षर हुए। पहले चरण में प्रशासनिक भवन का आधा हिस्सा, शिविर कार्यालय, मेस व वाटर यार्ड टूटेंगे। यहां मेट्रो का ट्रैक निर्मित किया जाएगा।डिजाइनिंग तैयार होने के बाद टेंडर निकाले जाएंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो का काम नवरात्र में शुरू होना है। इसके लिए 27 से 29 सितंबर के बीच कोई तारीख तय की जा सकती है।

About Maeeshat Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

20 − fifteen =

Scroll To Top