Home / कार्पोरेट / अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी का सम्मान,

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी का सम्मान,

कोऑपरेटिव बैंकिंग सेवाओं के अनुमोदन के साथ स्वर्ण पदक से सम्मानित

मुंबई: ” जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी जो गैर ब्याज आधारित काम करने वाला एकमात्र वित्तीय संस्था है जिसने 1,91000 मूल निवेश से अपना काम शुरू किया था लेकिन केवल सात साल की अवधि में पिछले साल 224 करोड़ रुपये का कारोबार कर अपना रिकार्ड बनाया हे. अलहमदोलिल्लाह शून्य आय से शुरू होने वाले इस संस्थान की आमदनी पिछले वर्ष 3 करोड़ तक पहुंच गई है। ” इस प्रकार का विचार व्यक्त कर जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी के डायरेक्टर लियाकत अली खान ने आज संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

मुंबई प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह एकमात्र संस्था है जो अपने सदस्यों के गैर-व्यापारिक ऋणों के लिए नि:शुल्क कर्ज उपलब्ध कराता है और सेवा शुल्क के नाम पर अर्जित आय को भी नहीं लेता है। सिर्फ यही  नहीं है, बल्कि पिछले साल, इसके शेयर धारकों को 6 प्रतिशत लाभांश और निवेश बचत करने वालो को भी 10% लाभ मिला है। ”

उन्होंने कहा, “यह सबसे बड़ी संस्था है जो सहकारी ऋण विभागों में गैर-सरकारी ऋणों को ऋण प्रदान करता है, जिसे देश के 12 राज्यों में सरकार द्वारा काम करने की अनुमति है।”

उन्हों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि “हमें यह बताते हुये खुशी हो रही है कि अच्छे प्रदर्शन परिणाम जनसेवा ने वर्ष 2017 का स्वर्ण पदक पुरस्कार प्राप्त कर लिया है और यह पदक (IFFSA) ISLAMIC FORUM OF SOUTH ASIA द्वारा सौंपा गया है जिस का मुख्यालय श्रीलंका के शहर कोलम्बो में स्थित है। ”

उन्हों ने कहा, “हम समाज के सभी सदस्यों को बधाई देने और उन्हें इस कामयाबी में पूरा समर्थन देने के आभारी हैं, मैं भी आपको धन्यवाद देना चाहता हूं, खास कर उनको  जिन्हों ने नैतिक रूप से सहयोग दिया और हमारे  लिये प्रार्थना किया है ”

“जनता के हित के लिए यह परिचय ज़रूरी है कि लोग इस गैर-सुदी वित्तीय संस्थान के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से भी लाभ उठा सकें।” ऐसी सुविधाएं जो जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी प्रदान कर रही हैं वह यह है

1 बैंक की तरह बचत रखने और निकालने की सुविधा

2 गैर-सुदी शैली निवेश से विशेषाधिकार हलाल लाभ कमाने की सुविधा

3 गैर-वाणिज्यिक आवश्यकताओं के लिए 100,000 तक बिना ब्याज सहुलत

4 वाणिज्यिकश्रेणी में भाग लेने वालों को 25 लाख रुपये तक का तिजारती कर्ज आदि महत्वपूर्ण हैं।

लेयाकत अली खान ने कहा, “आप यह जानकर प्रसन्न भी होंगे कि हम देश के महत्वपूर्ण प्रांतों में अपनी सेवाएं पेश कर रहे हैं, जो मुसलमान और गैर-मुसलमान दोनों को लाभान्वित कर रही हैं।”

जनसेवा सहकारी क्रेडिट सोसायटी के डायरेक्टर डॉ इस्माइल शेख ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि ” जनसेवा ने जिस दुर्लभ अवधि में देश में अपनी पहचान बनाई है यह अल्लाह सर्वशक्तिमान का करम ही है कि लोगों ने उस पर भरोसा करके इसे ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा, “कई संस्थान भारत में काम कर रहे हैं लेकिन जो स्थान इसको को मिला है वह किसी और को नहीं मिला  है। सर्वोच्च नेतृत्व ने स्वच्छ वातावरण में एक वाणिज्यिक पैटर्न अपनाया है जो अब सब लोग को रास आने लगा है । ”

जनसेवा क्षेत्रीय प्रबंधक वाजिद काजी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि ” माननीय वक्ताओं ने जो बातें आप से कही हैं बेहतर होगा कि आप मोहम्मद अली रोड पर स्थित वज़ीर बिल्डिंग में कार्यालय पर आये और स्वचालित इसकी समीक्षा  करें अतः हमारे फोन नंबर 022-23476497, 022-23478329 से संपर्क करें ताकि अगर किसी को किसी की जरूरत हो, तो उसे सीधे हमसे बात करनी चाहिए और उसकी समस्या का समाधान करना चाहिए। “उन्होंने कहा, ‘हमने ऐसे छोटे ऋणों के लिए भी नियम बनाए हैं जो इतने आसान हैं कि हर कोई इस से फायेदा उठा रहा है। हम छोटे व्यापारियों और उनके व्यापारों की भी मदद करना चाहते हैं । “

About Maeeshat Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

thirteen + ten =

Scroll To Top