Home / रोजगार / UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2016 का रिजल्ट घोषित, 50 मुस्लिम उम्मीदवारों का चयन

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2016 का रिजल्ट घोषित, 50 मुस्लिम उम्मीदवारों का चयन

By Maeeshat News 

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2016 का रिजल्ट घोषित हो गया है। नंदिनी के आर ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं अनमोल शेर सिंह बेदी ने दूसरा स्थान जबकि गोपालकृष्ण रोनांकी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। परिणाम में 1099 लोगों ने UPSC क्वालिफाई कर लिया है।

यूपीएसी परीक्षा में पहले स्थान पाने वाली नंदिनी कर्नाटक की रहने वाली है। परीक्षा में पहला स्थान पाने वाली नंदिनी ने कहा, ‘यह बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। मैं हमेशा से एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहता था।’ परीक्षा का परिणाम upsc.gov.in पर देखा जा सकता है।

OBC वर्ग की नंदिनी ने वैकल्पिक विषय के तौर पर कन्नड़ साहित्य का पेपर दिया था। उन्होंने बेंगलुरु के एमएस रमैया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से सिविल इंजिनियरिंग में BE की डिग्री हासिल की थी। IRS ऑफिसर नंदिनी का यह चौथा प्रयास था।

वहीं दूसरे स्थान पर रहे अनमोल ने BITS, पिलानी से कंप्यूटर साइंस में BE किया है। टॉप 25 उम्मीदवारों में 18 लड़के और 7 लड़कियां शामिल हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, ग्रुप ‘A’ और ग्रुप ‘B’ के परिणाम घोषित किए गए हैं।

परिणाम के अनुसार 500 सामान्य अभ्यर्थी, 347 ओबीसी अभ्यर्थी , 163 एससी अभ्यर्थी और 89 एसटी अभ्यर्थी पास हुए हैं।

लिखित परीक्षा पिछले साल दिसम्बर में आयोजित की गई थी और इस साल मार्च से मई के बीच साक्षात्कार आयोजित किए गए थे। इन्हीं के आधार पर यह ये परिणाम घोषित किए गए हैं।

इस टॉप-10 की सूची एक मुस्लिम नाम भी शामिल है. ये नाम कश्मीर से बिलाल मोहीउद्दीन भट का है.

बताते चलें कि बुधवार को जारी इस नतीजे में 1099 उम्मीदवारों के नाम सरकारी सेवा के लिए भेजे गए हैं. वहीं 220 उम्मीदवारों के नाम वेटिंग लिस्ट में रखा गया है.

इस बार के नतीजों में जनरल कैटेगरी से 500, ओबीसी से 347, एससी से 163 और एसटी से 89 उम्मीदवार चुने गए. वहीं इसमें 50 मुस्लिम नाम भी शामिल हैं.

About Maeeshat Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

one + eight =

Scroll To Top