Home / Lead / जामिया मिलिया इस्लामिया ने रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को किया पीछे

जामिया मिलिया इस्लामिया ने रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय को किया पीछे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को ‘नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क’ (एनआईआरएफ) के तहत वर्ष 2019 की रैंकिंग जारी कर दी। इसमें जामिया मिलिया इस्लामिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय को पीछे कर दिया है। डीयू जहां विश्वविद्यालय श्रेणी में सातवें स्थान से फिसलकर 13वें स्थान पर पहुंच गया है, वहीं जामिया इस्लामिया पिछले साल की तरह 12वें पायदान पर मौजूद है। वहीं ओवरऑल रैंकिग में जहां जामिया 19वें स्थान पर कायम है और डीयू 14वें स्थान से खिसक कर 20वें पायदान पर चला गया है।

वहीँ आईआईटी दिल्ली ने अपनी रैंकिंग में एक अंक का सुधार किया है। वहीं आईआईटी-मद्रास को देश का सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थान चुना गया।

कुल नौ वर्गों में देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई है। जिसमें विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, कॉलेज, मैनेजमेंट, फार्मेसी, लॉ, आर्किटेक्चर और मेडिकल वर्ग है। एक वर्ग ओवरऑल का है। जिसमें सभी तरह के संस्थान शामिल हैं। इस सभी नौ वर्ग में बिहार से सिर्फ आईआईटी पटना स्थान बना पाया है।

आईआईटी पटना को इंजीनियरिंग वर्ग में 22वां स्थान हासिल हुआ है। पिछले साल इसे 24वां स्थान हासिल हुआ था। वहीं ओवरऑल संस्थान में आईआईटी पटना को 58वां स्थान मिला है।

इस वर्ग में पिछले साल आईआईटी पटना को 69वां स्थान मिला था। इस तरह पिछले साल की अपेक्षा रैंकिंग में सुधार हुआ है।ओवरऑल में 99 संस्थान जबकि इंजीनियरिंग वर्ग में देश के 100 संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई है।

About Maeeshat Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

17 − 1 =

Scroll To Top